Thursday, February 14, 2019

What is GPU - GPU क्या है? | Hindi me

What is GPU - GPU क्या है? | Hindi me

GPU क्या है? - हिंदी में 



Hello friends here आज हम Gamers  ki सबसे पसंदीदा चीज के बारे में बात करेंगे, What is GPU? तो चलिए शुरू करते हैं। आज हम जानेंगे की GPU  कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी मैं। आशा करते हैं आपको GPU  से सम्बंधित ये जानकारी पसंद आएगी।


Types  of  GPU  in  हिंदी

आज हम लोग मोबाइल फ़ोन्स और कम्प्यूटर्स का इस्तेमाल बहुत हे ज्यादा करते हैं इसी लिए इन्हे तेज़ और बेहतर बनाने के लिए इनमे पावरफुल प्रोसेसर्स लगाए जाते हैं। CPU  का काम होता हैं input को output में चेंज करना, multitasking कार्य करना और भी बहुत कुछ। CPU  जैसा ही एक और component स्मार्टफोन्स और कम्प्यूटर्स में लगाया जाता हैं जिसका नाम हैं GPU । 

GPU  specially  गेम्स को smoothly चलने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। अगर आप एक Gamer हैं तो आप GPU  के बारे में बखूबी जानते ही होंगे, की GPU हमारे लिए कितना जरूरी हो जाता हैं। GPU graphics experience को और भी बेहतर बना देता हैं और गेम्स को smooth  चलाता है। इस पोस्ट में आज GPU और CPU  के बारे में अंतर भी जानेंगे।


what is gpu - gpu kya hai
A geforce gaming GPU


 GPU  क्या है? Hindi Me

Computer Graphics का मतलब जो कम्प्यूटर्स पर हमें pictures,मूवीज दिखाई देती है वही ग्राफ़िक्स होते हैं , कहने का मतलब ये है की जो कुछ भी हमें अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर या लैपटॉप किसी भी प्रकार की स्क्रीन्स पर विसुअल दिखाई देता है वही Graphics होते हैं। GPU एक Co-processor होता है जो की ग्राफ़िक्स कैलकुलेशन करता है, पहले के समय में ये काम भी cpu ही करता था लेकिन जब से बड़े बड़े games , aache Graphics की Movies और Applications आने लगी CPU पर ज्यादा लोड न पड़े इसके लिए GPU का निर्माण किया गया ताकि परफॉरमेंस में कोई कमी न आये। अगर 2 कामो को 1 आदमी करे तो थोड़ा वर्क लोड ज्यादा हो जाता है और उसकी पर्फोर्मस भी पड ढीली जाती है |

अगर बात करे स्मार्टफोन्स की तो जी इसमें ऍप्लिकेशन्स और प्रोग्राम्स चलते है उसे प्रोसेसर कण्ट्रोल करा है और जो कुछ भी स्क्रीन पर दिखाई देते है जैसे Images, Videos, Gamesइन सभी चीजों को GPU कण्ट्रोल करता है।


How GPU works - GPU कैसे काम करता है?

आजकल High End Graphics और Applications हमारे स्मार्टफोन्स और पर आ रहे है तो इन सभी चीजों को छपु अकेले हैंडल नहीं कर सकता है इसीलिए  सब कुछ स्लो काम करता है। ग्पु का काम होता है विज़ुअल्स को जल्दी और aache  से Optimize फ़ास्ट लोड करे। GPU में basically  पैरेलल प्रोसेसिंग की तकनीक उसे की जाती है, जिससे की Graphics Calculation बहुत फ़ास्ट हो जाता है और videos और images की quality और भी enhance हो जाती है। 


GPU का फुल फॉर्म - Full form of GPU

ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट (Graphics Processing Unit)


GPU के प्रकार - Types of GPU

आज हम बताएँगे ज्यादातर GPU मॉडल्स और उनके टाइप्स जो ज्यादा उसे होते हैं।

Mali GPU

माली का GPU जिसे क़ि ARM कंपनी डेवेलोप करती है । Mali ARM  का GPU है और वो और मोबाइल मनुफक्टोरे कम्पनीज को उनके फ़ोन में उसे करने को सेल्ल करती है। एआरएम कंपनी के पास माली GPU के 21 Designs हैं और ये हमें multi cores वाले GPU प्रोवाइड करते हैं, माली में हमें 2 types के GPU मिलते है हाई पावर एंड लौ पावर ग्पु । हाई पावर में T-624, T-860 and T-760 मॉडल्स हैं।


Adreno GPU

एड्रेनो ग्पु को Qualcomm कंपनी manufacture करती है और ये बस अपने खुद के Snapdragon CPU के लिए डिज़ाइन करती है। क्वालकॉम अपने प्रोसेसर सीरीज के अनुसार ग्पु बनाता है जैसे - स्नैपड्रगन 200 to 400 सीरीज, एड्रेनो(adreno) 200 to 300 series, Snapdragon 600 to 800 series। ये low और high दोनों तरह के GPU बनाता है। एड्रेनो के GPU आपको Samsung, LG, HTC,One Plus जैसे हाई एन्ड Flagship Smartphones में देखे को मिल जायेंगे, जिनमे Snapdragon के प्रोसेसर्स का उसे होता है।


PowerVR GPU

Imagination Technology द्वारा बनाया गया PowerVR GPU, ये GPU मोबाइल्स और computers दोनों के लिए इस्तेमाल होता है। हर साल कंपनी अपनी नई सीरीज लेट रहती है। PowerVR 5, 6, 7, GPU डिज़ाइन मोबाइल्स के लिए जो क़ि Apple, Samsung, LG, Sony के स्मार्टफोन्स में उसे किये जाते हैं। इनके processors बहुत ही फ़ास्ट होते हैं और ये रेक्विरेमें के हिसाब से ही GPU डिज़ाइन करता है।

Conclusion

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट What is GPU- Hindi me पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Types Of GPU In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते हो की इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी आपको पढ़ने को मिले तो इसे Like और Share ज़रूर करे


EmoticonEmoticon